आदरणीय स्व. श्री केसर सिंह गुप्ता जी को समर्पित

मनुष्य जीवन एक अनमोल संरचना है। इसकी देखभाल करना हर कदम पर अति आवश्यक होता है। स्वस्थ जीवन के बिना जिंदगी में प्राप्त सभी सुखों की महत्ता शून्य है। यद्यपि अधिकांशतया स्वास्थ खराब होने पर जनमानस अंग्रेजी या अन्य प्रकार की दवाईयों का उपयोग करता है किन्तु यह जरूरी नहीं कि सभी इससे स्वस्थ हो जाएं। अंग्रेजी दवाईयां हों या अन्य पद्धति से निर्मित इनके इस्तेमाल से यदा-कदा इनके साइड इफेक्ट्स भी देखे जाते हैं।


इन्हीं सब कारणों को देखते हुए ‘एनएनएस मीडिया ग्रुप’और ‘मेरी दिल्ली’ एवं ‘व्यापार केसरी’ समाचार पत्र के पूर्व मुख्य सम्पादक स्व. श्री केसर सिंह गुप्ता जी ने फलों, सब्जियों आदि से स्वास्थ्य को किस प्रकार से लाभ होता है इन नुस्खों वाली जानकारी का संकलन करना शुरू किया। लगभग 10 वर्षों से भी अधिक समय में अथक प्रयास कर संकलित जानकारी को उन्होंने दैनिक ‘मेरी दिल्ली’ समाचार पत्र में सम्पादित करके एक पूरा पृष्ठ उनके द्वारा साप्ताहिक रूप से प्रकाशित किया जाने लगा, जिसकी पाठकों द्वारा बहुत ही सकारात्मक रूप से प्रशंसा की जाने लगी। इसके परिणामस्वरूप ही ‘मेरी दिल्ली’ साप्ताहिक समाचार पत्र में स्वास्थ्य पृष्ठ का अनवरत प्रकाशन एन.एन.एस. मीडिया ग्रुप द्वारा किया जा रहा है।

हालांकि अब श्री गुप्ता जी हमारे बीच नहीं है किन्तु एनएनएस मीडिया ग्रुप ने प्रकृति द्वारा प्राप्त फल, सब्जी आदि वस्तुओं के उपयोग से स्वास्थ लाभ लेने की उनकी उस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए उनके द्वारा किए गए संकलन को समय की मांग के अनुरूप डिजीटली रूप में प्रस्तुत किया है और ‘हेल्थ केसरी’ www.healthkesari.com के नाम से वेबसाइट को लॉन्च कर सोशल मीडिया से जोड़ने का प्रयास किया है।
Share it
Top
To Top