क्‍या है स्‍पा का अर्थ

क्‍या है स्‍पा का अर्थ

स्पा एक अंग्रेजी शब्द है, जो लैटिन टर्म सोलस पर एक्वा से आया है। इसका अर्थ है पानी के माध्यम से हेल्थ। नेचरल माध्यम से शरीर को तरोताजा करने वाली इस ट्रीटमेंट की पॉपुलैरिटी इतनी है कि अब लगभग हर बॉडी पार्ट के लिए स्पेशल स्पा उपलब्ध है।

यह नेचुरल ट्रीटमेंट है, कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है

दरअसल, पहले लोगों को यह लगता था कि स्पा एक महंगा ट्रीटमेंट है, जबकि ऐसा नहीं है। यह एक रिजनेबल प्राइस वाला प्रोसेस है, जो बॉडी के लिए कई तरह फायदेमंद रहता है। हालांकि अब लोग इस बात को समझने लगे हैं।'

पूरे हफ्ते काम करने के बाद रिलैक्स होने के लिए स्पा बेशक एक बेहतर ऑप्शन है। यह नेचरल ट्रीटमेंट है, इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। यही वजह है कि पिछले तीन साल के अंदर इसे फेशियल, मेनिक्योर, पेडिक्योर, फुट मसाज, क्रीम बाथ और हेयर के अच्छे रख-रखाव में खूब इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसमें बॉडी की जरूरत के मुताबिक कई तरह की थेरपीज दी जाती हैं।

यूथ जहां इसका इस्तेमाल स्किन को शाइन देने व दाग-धब्बों से बचाने के लिए कर रहा है, वहीं बड़ी उम्र के लोग रिंकल्स से बचने के लिए इसकी ओर मुड़ रहे है। इसी तरह वाइन स्पा भी स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स को दूर करता है।'

घंटों कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों के बीच आई स्पा खासतौर पर पॉपुलर होता जा रहा है। इसमें दो से चार सिटिंग में टी बैग्स के जरिए रिंकल्स, डार्क सर्कल्स, बारीक लाइंस व आंखों की सूजन दूर कर दी जाती है।

फुल बॉडी स्‍पा और डे स्‍पा की है मांग

इन दिनों युवा फुल बॉडी स्पा और डे स्पा करवाने में ज्यादा इंटरेस्ट ले रहे हैं। इसका हेल्थ पर बेहद पॉजिटिव असर होता है, क्योंकि स्पा एक मॉडिफाइड नेचरल प्रॉसेस हैं, जिसके जरिए मानसिक परेशानियों से निजात पाना आसान हो जाता है।

चॉकलेट, रोज व वाइन स्‍पा का है क्रेज

इन दिनों यूथ के बीच चॉकलेट, वाइन और रोज स्पा खासतौर पर पॉपुलर हैं। ब्यूटी को निखारने में चॉकलेट स्पा का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें मसाज क्रीम और मास्क के लिए एक खास तरह की चॉकलेट का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन को रिंकल फ्री और दाग-धब्बों से बचाए रखता है।

कलर थेरेपी का ट्रेंड भी है हिट

आजकल कलर थेरपी का ट्रेंड भी काफी बढ़ गया है। इसके अनुसार, सभी बीमारियां और समस्याएं हमारे शरीर में मौजूद रंगों के असंतुलन की वजह से होती हैं और स्पा इन पर काफी ध्यान दिया जाता है। वैसे, स्पा सेशन में डिटॉक्सिफि केशन, रिलैक्सेशन, हीलिंग एंड बैलेंसिंग, स्टिमुलेशन जैसे स्टेप्स शामिल रहते हैं।'

यूथ की पसंद

वैसे तो अब कई तरह के स्पा उपलब्ध है, लेकिन जब बात यूथ की आती है, तो उनका सारा जोर बॉडी स्पा, हेयर स्पा और फुट स्पा पर रहता है। बॉडी स्पा में सबसे पहले 40 से 45 मिनट की मसाज की जाती है और उसके बाद जेल और फिर पैक लगा दिया जाता है। इसी तरह हेयर स्पा में स्काल्प ट्रीटमेंट, डैंड्रफ, रिबॉन्डिग किए बालों का उपचार किया जाता है।'

फिश स्‍पा का अलग है मजा

यूथ के बीच फुट स्पा काफी पॉपुलर है और फिश स्पा करवाने वाले लोगों की संख्या भी काफी रहती है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें कोई प्रॉडक्ट यूज नहीं किया जाता और बस खास मछलियों के जरिए पैरों की डेड स्किन को निकाल दिया जाता है। इससे स्किन में शाइन आ जाती है और मसल्स को भी आराम मिलता है। इसके बाद एक्वा जेट फीट मसाज का भी यूथ के बीच क्रेज है। इसमें हर्बल क्रीम्स का इस्तेमाल किया जाता है।'

बालों की समस्‍या का समाधान छिपा है हेयर स्‍पा में

प्रदूषण, हेयर ड्रायर व केमिकल प्रॉडक्ट्स वगैरह रोजाना इस्तेमाल करने से बालों की पजिशन खराब हो जाती है, जिससे बालों का पतला होना, उनका दो मुंहें होना व बेजान होना मुख्य हैं। अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो आपके लिए हेयर स्पा अच्छा ऑप्शन है। हेयर स्पा में बालों की कंडिशन को ध्यान में रखकर ट्रीटमेंट किया जाता है।

अगर करना हो घर पर स्पा

- घर में स्पा करना हो, तो बाथरूम इसी को ध्यान में रखकर डिजाइन करवाएं।

- खुद को रिलैक्स करने के लिए आपको स्पा का सही माहौल बनाना होगा। इस दौरान अपना मोबाइल बंद रखें, ताकि आप बीच में डिस्टर्ब न हों। अच्छा वातावरण रखने के लिए थोड़ी-सी रोशनी रखें और हल्का म्यूजिक चलाएं।

- मोमबत्तियों का इस्तेमाल करें। स्पा ट्रीटमेंट के दौरान या तो हल्की रोशनी रखें, नहीं तो मोमबत्तियों को जलाएं। स्पा को तैयार करते वक्त बाथटब के चारों तरफ मोमबत्तियों जलाएं। आप खुशबू वाली मोमबत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद टब को गर्म पानी से भरें। फिर उसमें शैंपू शावर, बाथ जेल और बाथ सॉल्ट डालें। गुलाब की पंखुडि़यां डालने से आप और ज्यादा रिलैक्स महसूस करेंगे।

- पार्टनर से मदद लें। उनसे मसाज करवा सकते हैं, लेकिन इस दौरान माहौल शांत होना चाहिए और आपस में बातें न करें।


Share it
Top
To Top