शिमला मिर्च खाने के अनेक फायदे

शिमला मिर्च खाने के अनेक फायदे

शिमला मिर्च चाहे जिस रंग की हो उसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरा होता है। इसके अंदर बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती, इसलिए यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाती। साथ ही यह वजन को मेंटेन करने के लिए भी योग्य है।

भले ही आपको शिमला मिर्च की सब्जी या फिर अपनी सलाद की प्लेट में शिमला मिर्च न अच्छी लगती हो, लेकिन आप इसके द्वारा दिए गए स्वास्थ्य लाभ से ज्यादा दूर तक नहीं भाग सकते। शिमला मिर्च को कई पुराने सालों से अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जा रहा है। शिमला मिर्च चाहे जिस रंग की हो उसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरा होता है। इसके अंदर बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती, इसलिए यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाती। साथ ही यह वजन को मेंटेन करने के लिए भी योग्य है। बच्चों को शिमला मिर्च खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन अगर आप इसे पकवान में डाल कर खिलाएंगी तो वे इसे जरूरत पसंद करेंगे, तो आइए अब देखते हैं शिमला मिर्च के फायदों के बारे में-

शिमला मिर्च के फायदे :

शरीर का मटैबॉलिजम बढ़ाए : यह शरीर में समाए ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करती है जिससे कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट : शरीर में फ्री रेडिकल्स होने के नाते हमारी खून की नसें क्षतिग्रस्त होती रहती हैं। शिमला मिर्च में विटामिन ए और सी होता है जो कि बहुत ही पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट है। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हार्ट अटैक, आस्टियोपरोसिस, अस्थमा और मोतियाबिद से लड़ने में सहायता करता है।

कैंसर से बचाए : यह डीएनए को कार्सिनोजेन के साथ बंधने से छुड़ाता है। यह कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करती है।

दर्द निवारक : इसमें एक तत्व पाया जाता है, जो कि माना जाता है कि वह दर्द को त्वचा से स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोक देती है। इसे प्रभावशाली तरीके से दाद, नसों के दर्द के इलाज आदि में प्रयोग किया जा सकता है।

शक्ति बढ़ाए : इसमें विटामिन सी होता है, इसलिए यह वाइट सेल को इंफेक्शन से लड़ने में उत्तेजित करती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही शिमला मिर्च सांस संबंधी समस्याएं जैसे फेफड़े का इंफेक्शन, अस्थमा आदि से बचाव करती है।


Share it
Top
To Top