रोगों से सुरक्षा करे लहसुन

रोगों से सुरक्षा करे लहसुन

लहसुन हमारे मसाले का एक प्रमुख हिस्सा है, क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन के अनेक औषधीय गुण भी हैं, जो हमें अनेक बीमारियों से राहत दिलाते हैं।

- अगर आपके शरीर में रक्त की कमी है तो आप लहसुन के इस्तेमाल से इस कमी पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। लहसुन में लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में होता है, जो रक्त के निर्माण में सहायक होता है।

- आज हम हर काम आराम से करना चाहते हैं, इस कारण हम आलस के शिकार भी हो जाते हैं और देखते ही देखते मोटापा हमें घेर लेता है। इससे कई समस्याओं के साथ जोड़ों के दर्द की शिकायत भी आम हो जाती है। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से पीडि़त हैं तो लहसुन की सहायता ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बना कर उसे ऑलिव ऑयल में फ्राई करके दर्द वाली जगह पर लगाएं। ऐसा रोजाना करने से आपको अपने जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा।

- आज चाट-मसालों का महत्व बढ़ गया है। गोल-गप्पे और टिक्की तो आम बात हो गई है। इस चटोरेपन की वजह से हमें गैस की परेशानी भी रहती है। इससे निजात पाने के लिए आप एक कटोरी पानी में लहसुन की एक कली को पूरी रात भिगो कर रखें और सुबह उसकी कली को छील कर ब्रश करने से पहले चबा लें। इससे आपको गैस से राहत मिलेगी।

- माना जाता है कि लहसुन खाने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं। डॉक्टरों के एक शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि लहसुन खाने वाले लोग, लहसुन ना खाने वालों से 50 प्रतिशत तक कम बीमार पड़ते हैं, क्योंकि लहसुन में अलेसी नामक एक पदार्थ पाया जाता है, जो बुखार या बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं को शरीर में घुसने से बचाता है।


Share it
Top
To Top