नाश्ते में क्या खाना चाहिए, जाने इसके फायदे

नाश्ते में क्या खाना चाहिए, जाने इसके फायदे

नाश्ता, दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन हैं। न केवल आपको ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि नाश्ता के कई फायदे है। नाश्ता, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। नाश्ता सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है, विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के लिए होता है।

स्वस्थ नाश्ता खाने से शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से किसी भी कार्य करने में मदद मिलती है| शरीर पर स्वस्थ नाश्ते के सकारात्मक लाभ को बेहतर ढंग से समझने के लिए, नाश्ते को छोड़ने के परिणामों पर भी विचार करना होगा। यदि आप नाश्ता नहीं खातें हैं, तो ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। अनुसंधान से पता चला है कि नाश्ते खाने वाले लोग का वजन कम होता है, नाश्ते ना खाने वाले लोग के अपेक्षा।

रात के खाने के लम्बे समय के बाद, शुबह अपने शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है, जिससे हम नाश्ते से पूरा कर सकते सकते हैं। स्वस्थ नाश्ते खाने के साथ हम अपना दिन शुरू कर सकते हैं। जिससे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जिससे व्यायाम और नियमित सुबह की गतिविधियों के लिए अधिक ऊर्जा मिलती है। और आप खुद को सक्रिय दिन के लिए तैयार कर सकते हैं।

तो दूसरी ओर, यदि आप नाश्ते नहीं खाते हैं, आपको सिरदर्द, थकान और कम ब्लड शुगर के स्तर से जुड़े कमजोरी का अनुभव हो सकता है। नाश्ता खाने वालों को पूरे दिन कम फैट्स खाने की आदत होती है। जिससे आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हृदय रोग का जोखिम भी कम होता है| अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ते खाने से मेमोरी और एकाग्रता के स्तर में सुधार हो सकता है। नास्ता खाने से मूड और तनाव के स्तर में सुधार हो सकता है। शरीर में किसी भी अन्य अंग की तरह, दिमाग को भी अच्छा काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है|

सही नाश्ते को चुनना भी बहुत महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ नाश्ते के भोजन में कई प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं, जिनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम या बिना फैट्स वाले डेयरी और पतला प्रोटीन शामिल हैं।

- दलिया दूध, किशमिश और नट्स के साथ बनाया गया ओटमील खा सकते हैं|

- कम फैट वाले पनीर, ऑमलेट और टमाटर खा सकते हैं।

- फल के साथ कम फैट वाली दही खा सकते।

- नास्ते में फाइबर (ओट्स,सेब) जरूर खाएं।

- उबले अंडे और केला खा सकतें हैं|

- ऑरेंज जूस पी सकते हैं।

- आमलेट खा सकते हैं।


Share it
Top
To Top