जाने फलों के रस से स्वास्थ्य लाभ

जाने फलों के रस से स्वास्थ्य लाभ

फल खाने का चलन बहुत तेजी से चल रहा है। आज कल लोग इतने ज्‍यादा हेल्‍थ के प्रति सतर्क हो गए हैं कि भूख लगने पर वह केवल फल खाना ही पसंद करते हैं। माना जाता है कि फल उसके जूस के मुकाबले कहीं ज्‍यादा पौष्टिक और फायदेमंद होता है। मगर ऐसी बात नहीं है कि केवल फल ही सेहतमंद होते हैं और जूस में कुछ नहीं होता, फल के रस में भी उतना ही पोषण होता है जितना एक फल में।

यदि फल के रस में चीनी और पानी ना मिलाया जाए तो यह बहुत स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक माना जाता है। घर पर तैयार फल का रस पीने से उसमें स्‍वाद और गुण दोनों ही बरकरार रहते हैं। फ्रूट जूस में मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन ग्लो करती है। माना जाता है कि फ्रूट जूस को हमारा शरीर जल्दी एबजॉर्ब कर लेता है इसलिए स्किन पर भी इसके परिणाम जल्दी दिखाई देते हैं। कुछ फलों के रस बहुत ही पौष्टिक होते हैं और शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। इससे कई बीमारियां भी दूर होती है। यदि आप मोटापा से परेशान हैं तो रोज फल का रस पीजिये, इससे आपके शरीर में जमी चर्बी घटेगी। आइये जानते हैं कि कौन से फल के रस में कौन से गुण छुपे हेुए हैं।

सेब का रस

इसें विटामिन ए, बी और सी होता है। साथ ही इसमें मिनरल्‍स जैसे, कैल्‍शियम, मैगनीशियम, फास्‍फोरस और पोटैशियम होता है। सेब का रस गठिया का दर्द ठीक करता है पेट साफ रखता है। इससे कब्‍ज की भी परेशानी सुलझती है।

आम का रस

इसमें विटामिन ए और खूब सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि त्‍वचा को बूढा होने से रोकता है। यह त्‍वचा में कसाव बनाए रखता है और इसे चमकदार बनाता है।

अंगूर का रस

अंगूर का रस पीने से कब्‍ज, दिल का रोग, शरीर में पानी की कमी, गठिया, टीबी, लीवर की बीमारी और कई प्रकार की एलर्जी में बहुत फायदा होता है।

कीवि

इसमें विटामिन सी और आयरन होता है। इसमें फाइबर होता है जो कि कब्‍ज और पाचन तंत्र की सारी समस्‍याओं को ठीक करता है। इसके अलावा यह खून से सारा कोलेस्‍ट्रॉल भी बाहर निकालता है।

नींबू का रस

नींबू का रस पीने से शरीर से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और स्‍किन चमकदार बन जाती है। इसमें विटामिन बी, सी और पी होता है जो कि खून की नली को साफ करने में मदद करते हैं। नींबू, शहद और गरम पानी पीने से मोटापा दूर होता है।

संतरे का रस

इसको पीने से शरीर में एनर्जी आती है क्‍योंकि इसमें बहुत से विटामिन और मिनरल मिले होते हैं। संतरे के रस का नियमित सेवन करने से बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है। रक्तस्राव को रोकने की इसमें अद्भुत क्षमता है।

अनानास का रस

इसमें विटामिन बी और सी होता है जो कि पाचन शक्‍ति को बढाता है। साथ ही खून की खराबी को सही करता है और सर्दी-जुखाम और गला दर्द सही करता है।

पीते का रस

यह कब्‍ज की समस्‍या दूर करता है और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है।



Share it
Top
To Top