जानिए बड़ी इलायची से होने वाले बड़े फायदे

जानिए बड़ी इलायची से होने वाले बड़े फायदे

वास्तव में यह एक सुगंधित मसाला है, जो कि दो तरह की होती है- बडी इलायची और हरी इलायची। इन दोनों के बडी इलायची सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अपने विशिष्ट स्वाद और जबर्दस्त सुगंध के कारण इसका इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। बड़ी इलायची को काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची, नेपाली इलायची या बंगाल इलायची भी कहते हैं।

लायची की बीज से निकले वाले तेल की गिनती सबसे प्रभवशाली सुगंधित तेल में होती है और सुगंध-चिकित्सा (अरोमाथेरेपी) में इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। इलायची का इस्तेमाल आप बेहतर स्वास्थ और अपने बालों को चमकीला बनाने के साथ-साथ कई रूपों में कर सकते हैं। आइए हम आपको को बताते हैं कि बडी इलायची स्वास्थ, त्वचा और बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

1. गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल हेल्थ काली इलायची का गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल की कार्य प्रणाली पर बहुत ज्यादा साकारात्मक असर होता है। अपने गुणों के कारण इलायची गैस्ट्रिक और इंटेस्टाइनल ग्लांड को उत्तेजित कर जरूरी द्रव्य के स्राव में मदद करता है। साथ ही यह द्रव्य के स्राव की प्रक्रिया को भी दुरुस्त रखता है, ताकि पेट के मौजूद एसिड को नियंत्रण में रखा जा सके। इससे गैस्ट्रिक अल्सर या दूसरे पाचन संबधी बीमारियों का खतरा काफी कम जो जाता है।

2. कार्डियोवेस्कुलर हेल्थ काली इलायची हृदय के स्वास्थ को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। कार्डिक रिदम को नियंत्रित करना इसका सबसे बड़ा फायदा है, जिससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। अगर आप नियमित रूप से काली इलायची का सेवन करेंगे तो आपका हृदय स्वस्थ बना रहेगा। यह खून के जमने की संभावना को काफी कम कर देता है।

3. सांस संबंधी समस्या अगर आप सांस संबंधी गंभीर समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो काली इलायची से आपको काफी फायदा पहुंच सकता है। इसके जरिए अस्थमा, कुकुर खांसी, फेफड़ा संकुचन, फेफड़े की सूजन और तपेदिक जैसे सांसों से संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

4. ओरल हेल्थ काली इलायची के जरिए दांतों की कई समस्याओं, जैसे दांतों और मसूड़ों में संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा इसके जरिए सांसों की दुर्गंध से भी निजात मिलता है।

5. यूरीनरी हेल्थ काली इलाचली एक बेहतरीन डाइयूरेटिक भी है। इससे न सिर्फ यूरीनेशन सही रहता है, बल्कि यह गुर्दे से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है।

6. एंटी कार्सिनजेनिक गुण ऐसे दो तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्रेस्ट, कोलोन और ओवेरियन कैंसर को रोकते हैं। काली इलायची में एंटी कार्सिनजेनिक गुण होने के कारण शरीर में ग्लूटाथियोन (एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट) की मात्रा भी बढ़ जाती है। इससे कैंसर से ग्रस्त सेल का निर्माण और विकास रुक जाता है।

7. डिटॉक्सीफिकेशन शोध से पता चला है कि काली इचायची शरीर के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर भी है। इसमें शरीर से कैफीन निकालने की क्षमता होती है, जिससे आप एल्कालॉयड के नाकारात्मक प्रभाव से सुरक्षित रहेंगे।

8. एनिस्थेटिक गुण काली इलायची में दर्द दूर करने की भी अद्भुत क्षमता होती है। सिर दर्द से तो यह तुरंत आराम दिलाता है। इससे तैयार किए जाने वाले सुगंधित तेल का इस्तेमाल भी तनाव और थकान दूर करने के लिए किया जाता है।

9. एंटसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण ऐसा पाया गया है कि काली इलायची 14 तरह के जीवाणु को नष्ट कर सकती है। इसलिए इसे खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, बल्कि शरीर बैक्टीरिया और वाइरल इंफेक्शन से भी सुरक्षित रहता है।

10. रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है काली इलायची एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और जरूरी खनिज पोटैशियम से भरी होती है। इसे नियमित खाने से शरीर टॉक्सिक से मुक्त रहता है, जिससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है और शरीर स्वस्थ रहता है। यानी अगर आप अपने शरीर को एक अच्छा लुक देना चाहते हैं तो काली इलायची खानी शुरू कर दीजिए।

11. रंग गोरा बनाए काली इलायची न सिर्फ उम्र ढलने से रोकती है, बल्कि इससे त्वचा का रंग भी निखरता है।

12. स्किन एलर्जी का उपचार एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण काली इलायची का इस्तेमाल स्किन एलर्जी के लिए प्राकृतिक औषधि के रूप में होता है।

13. मजबूत बाल काली इलायची में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण पाया जाता है, जिससे यह सिर के खाल में पोषण प्रदान करती है और बालों को मजबूत बनाती है। साथ ही आपके बाल घने, मजबूत और चमकीले भी हो जाएंगे।

14. सिर के खाल में इंफेक्श का उपचार चूंकि काली इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जिससे यह सिर के खाल में इंफेक्शन होने पर औषधि का काम करता है।

15. लू से बचाए काली इलायची भीषण गर्मी में लू लगने से भी बचाता है।



Share it
Top
To Top